Agnipath Scheme:  वायुसेना में अग्निवीरों को मिलेंगी ये 10 बड़ी सुविधाएं, चार साल से पहले नहीं छोड़ सकते नौकरी

Arrow

Swipe

वायुसेना में अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाएं कुछ इस प्रकार हैं-

1. सैलरी के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनीफॉर्म अलाउंस, सीएसडी कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे जैसा कि एक रेगुलर सैनिक को मिलती है. ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा.

2.  साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी. मेडिकल लीव अलग हैं.

3. सर्विस (चार साल) के दौरान अगर एक्टिव ड्यूटी में कोई अग्निवीर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देता है तो उसके परिवार को इन्श्योरेंस कवर के 48 लाख के साथ साथ सरकार की तरफ से एक्स-ग्रेशिया 44 लाख की सहायता राशि भी मिलेगी. इसके अलावा सेवा निधि पैकेज के तौर पर करीब 11 लाख और बची हुई नौकरी की पूरू सैलरी भी परिवार को मिलेगी. कुल मिलाकर करीब 1 करोड़ परिवार को मिलेंगे.

4. दुश्मन के खिलाफ असाधारण शौर्य और पराक्रम के लिए वैसे ही वीरता मेडल मिलेंगे जैसे अभी सैनिकों को मिलते हैं.

5. ड्यूटी के दौरान विकलांग (100 फीसदी विकलांग) होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी और सेवा निधि पैकेज भी प्राप्त होगा.

6. चार साल की सेवाओं के दौरान अग्निवीर स्वेच्छा (अपनी मर्जी) से वायुसेना नहीं छोड़ सकते हैं. चार साल की सेवाएं पूरी करने के बाद ही वायुसेना छोड़ पाएंगे. सिर्फ असाधारण परिस्थितियों में ही बीच में अपनी सेवाएं छोड़ सकते हैं. चार साल के रिटायरमेंट के बाद सेवा निधि पैकेज के तौर पर करीब 10.04 लाख मिलेंगे. सेवा निधि पैकेज में हरेक अग्निवीर को अपनी मासिक 30 हजार सैलरी का 30 प्रतिशत जमा करना है और इतनी ही राशि हर महीने सरकार जमा करेगी. रिटायरमेंट पर पेंशन और ग्रेच्युटी नहीं मिलेगी.

7. अगर कोई अग्निवीर किसी असाधारण परिस्थिति में चार साल से पहले सेना से बाहर हो जाता है तो उसको सेवा निधि पैकेज का वही हिस्सा मिलेगा जो उसने योगदान किया है. सरकारी योगदान नहीं मिलेगा.

8. अग्निवीरों की यूनिफॉर्म पर एक अलग इंसिगनिया यानि बिल्ला होगा जो उन्हें दूसरे रैगुलर सैनिकों से अलग करेगा.

9. 8 वर्ष से कम आयु वाले अभ्यार्थी अपने माता-पिता की आज्ञा से ही अग्निपथ स्कीम में आवेदन कर सकेंगे.

10. सैलरी के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनीफॉर्म अलाउंस, सीएसडी कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे जैसा कि एक रेगुलर सैनिक को मिलती है. ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा.

For More Details Click On Get More